Home अभी-अभी JNU: फीस वृद्धि वापसी की मांग को लेकर ‘छात्र पद यात्रा’ पर...

JNU: फीस वृद्धि वापसी की मांग को लेकर ‘छात्र पद यात्रा’ पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

SHARE

जेएनयू यानी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र एक बार फिर से फीस वृद्धि के मुद्दे पर सड़क पर उतरे हुए हैं. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र राष्ट्रपति से मुलाकात करने की मांग करते हुए राष्ट्रपति भवन तक मार्च कर रहे हैं. मार्च में शामिल छात्रों पर लाठी चार्ज करने की भी खबर है.

दावा किया जा रहा है कि पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया.

पर इस खबर को प्रसार भारती ने कुछ और मसले के साथ पेश किया है. प्रसार भारती ने इसे राईट -लेफ्ट विवाद के कारण हुई झड़प बताया है.

इससे पहले जेएनयू के सभी गेट पर बैरिकेड लगा दिया गया और सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई, ताकि छात्र राष्ट्रपति भवन तक जुलूस न निकाल सकें.

इससे पहले दिन में दिल्ली पुलिस ने दूसरे सुरक्षा बलों के साथ यूनिवर्सिटी के सभी गेटों को सील कर दिया, जिसका इस्तेमाल छात्रों की ओर से अपनी मांगों के लिए राष्ट्रपति भवन तक जुलूस निकालने के लिए किया जाना था.

यूनिवर्सिटी के बाहरी गेटों पर भारी बलों की तैनाती थी. सुरक्षाकर्मी वाटर कैनन, लाठी और आसू गैस के साथ सड़कों पर दिखाई दिए.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) ने जेएनयू से राष्ट्रपति भवन तक एक जुलूस का आह्वान किया था.

जेएनयूएसयू ने इसका आह्वान अपने महीने भर लंबे विरोध प्रदर्शन के सकारात्मक नतीजे नहीं आने के बाद किया. प्रशासन ने उनकी हास्टल फीस की प्रस्तावित बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग को अस्वीकार कर दिया.

जेएनयूएसयू ने अपनी मांग का एक पत्र राष्ट्रपति को ईमेल किया है. इस पत्र में छात्रों ने प्रस्तावित शुल्क वृद्धि को पूरी तरह से वापस लेने की मांग की है.

जेएनयू छात्र छात्रावास की फीस बढ़ाए जाने के खिलाफ एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने प्रशासन की बार-बार चेतावनियों के बावजूद आगामी सेमेस्टर परीक्षाओं का बहिष्कार करने का भी आह्वान किया है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेएनयू में सामान्य कामकाज बहाल करने और प्रदर्शनरत छात्रों तथा प्रशासन के बीच मध्यस्थता करने के तरीकों को तलाश करने के लिए तीन सदस्यीय समिति भी गठित की है.

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.