Home अभी-अभी दिनभर की खबरों का सार एक जगह

दिनभर की खबरों का सार एक जगह

SHARE

जस्टिस जोसेफ के कोलेजियम की नियुक्ति को सरकार ने टाला

सवाल खड़े किए हैं. 1. जोसेफ से सीनियर देश भर में हाई कोर्ट के 41 जज हैं, जिनके साथ गलत होगा. 2. जोसेफ को तरक्की देने से सुप्रीम कोर्ट में क्षेत्रिय असंतुलन बढ़ेगा. 3. कॉलेजियम को एक दलित जज की नियुक्ति करनी चाहिए जो अभी सुप्रीम कोर्ट में नहीं है.
बुधवार दोपहर सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की बैठक थी. बैठक में जोसेफ का नाम पर विचार किया जाना था लेकिन फिलहाल यह फैसला टाल दिया गया है. जस्टिस जुलाई 2014 से उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. इस साल जून में वह 60 साल के हो जाएंगे.

पत्रकार जेडे केश में छोटा राजन दोषी

पत्रकार जे डे मर्डर केस में कोर्ट ने छोटा राजन को दोषी करार दिया है. 11 में से दो आरोपियों को बरी किया गया है. जबकि 9 को दोषी माना गया था. छोटा राजन सहित 7 दोषियों को आजीवन कैद की सजा दी गई है. राजन के अलावा इस मामले में दोषी ठहराए गए अन्य लोगों में सतीश कालिया, अनिल वाघमोडे, अभिजीत शिंदे, नीलेश शेंदगे, अरुण दाके, मंगेश अगवाणे, सचिन गायकवाड़ और दीपक सिसोदिया शामिल हैं.

95% आबादी ले रही जहरीली सांस

दुनिया की करीब 95 फीसदी आबादी प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर है. स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर रिपोर्ट के मुताबिक वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा गरीब लोग प्रभावित हैं और अधिक प्रदूषित देशों और कम प्रदूषित देशों के बीच वायु प्रदूषण का अंतर घटता जा रहा है. एक तरफ शहरों में रहने वाले अरबों लोग घर के बाहर प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं, तो दूसरी तरफ ग्रामीण इलाकों में घर के भीतर ठोस ईंधन जलाने से वायु प्रदूषण हो रहा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के हर 3 में से 1 व्यक्ति घर के भीतर और बाहर दोनों जगह जहरीली हवा में सांस ले रहा है.

स्वछ भारत समर इंटर्नशिप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल महीने की आखिरी रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के तहत समर इंटर्नशिप का जिक्र किया तो इसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए गए अबतक के कामों में जनजागृति लाने का सबसे कारगर हथियार माना गया. 29 अप्रैल को मोदी ने स्वच्छता मिशन को नई धार देने के लिए अपने-आप में अनोखे पहल का ऐलान किया था, जिसके तहत इस साल गर्मी की छुट्टियों के दौरान देश भर में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को स्वच्छता अभियान को लेकर इंटर्नशिप करने का आह्वान किया गया है.

लालकिले के ठेके की समीक्षा होनी चाहिए: भारतीय इतिहास कांग्रेस

भारतीय इतिहासकारों और शिक्षाविदों की संस्था इंडियन हिस्ट्री कांग्रेस (आईएचसी) ने मुगल शासक शाहजहां के बनवाए लाल किले को रखरखाव के लिए निजी कंपनी को सौंपने के फैसले पर चिंता जताई है. खबरों के मुताबिक बुधवार को आईएचसी ने कहा, ‘डालमिया भारत समूह को लाल किला सौंपे जाने की शर्तें परेशान करने की हद तक व्यापक हैं.’ डालमिया भारत समूह को लाल किले के भीतर निर्माण करने और व्याख्या केंद्र चलाने की इजाजत मिलने पर सवाल उठाते हुए संगठन ने कहा है कि इस संगठन के पास ऐतिहासिक इमारतों के रखरखाव का कोई अनुभव नहीं है.

दो लडकियों से यौन शोषण के आरोप में वैज्ञानिक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आगरा में दो नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में एक वैज्ञानिक को गिरफ्तार किया गया है. ताजगंज पुलिस स्टेशन के एसएचओ शैलेंद्र कुमार ने बताया कि आरोपित के साथ काम करने वाले एक वैज्ञानिक ने उसके खिलाफ लिखित शिकायत की थी. आरोपित वैज्ञानिक का नाम विष्णु दत्त शर्मा (62) बताया जा रहा है. शिकायत के मुताबिक आरोपित एक नाबालिग को फुसलाकर अपने घर ले गया और वहां उसका यौन शोषण करने की कोशिश की.

छतीसगढ के गरियाबंद में नक्सली हमला 2 जवानों की मौत

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित गरियाबंद जिले में नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया. इस घटना में पुलिस के दो जवान शहीद हो गए. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने गस्त पर निकले जिला बल के जवानों पर हमला कर दिया. इस हमले में दो जवान शहीद हो गए.

नया सिम कार्ड लेने के लिए आधार जरुरी नहीं

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फटकार लगाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इस संबंध में नया निर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक अब आपको नया सिम कार्ड लेने के लिए सिर्फ आधार देने की अनिवार्यता नहीं रहेगी. इसका मतलब यह है कि अब आप आधार के अलावा अन्य दस्तावेज देकर भी नया सिम कार्ड ले सकते हैं.

गाजिपुर ब्लात्कार के दोषी को बालिग मानकर चलाया जाएगा केश

मदरसे में बच्ची के साथ बलात्कार मामले में मुख्य आरोपी पर बालिग की तरह मुकद्दमा चलेगा. जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा पेश किए सबूत को सही माना है. इस मामले में क्राइम ब्रांच की आरोपी का बोन टेस्ट कराया था जिसमें आरोपी की उम्र लगभग 20 साल पाई गई. इस मामले में स्‍थानीय पुलिस ने आरोपी को नाबालिग बनाकर बाल सुधार गृह भेजा था. क्राइम ब्रांच ने आरोपी की इस रिपोर्ट को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने पेश किया. इससे साफ जाहिर होता है कि इस मामले में लोकल पुलिस द्वारा लापरवाही बरती गई थी.

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.