Home पड़ताल PNB घोटाला: प्रधानसेवक के पहलू में बैठा, मुकेशभाई का रिश्तेदार, ये दूसरा...

PNB घोटाला: प्रधानसेवक के पहलू में बैठा, मुकेशभाई का रिश्तेदार, ये दूसरा मोदी कौन है?

SHARE

देश के दूसरे सबसे बड़े राष्‍ट्रीयकृत बैंक पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11000 करोड के घोटाले में मुख्‍य आरोपी के बतौर जिस व्‍यक्ति नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआइ में शिकायत की गई है, उसका सीधा पारिवारिक संबंध उद्योगपति मुकेश अम्‍बानी से है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोवास की यात्रा में गए कारोबारियों के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का वह हिस्‍सा रह चुका है। इतना ही नहीं, इस शख्‍स की न्‍यूयॉर्क में हीरे की पहली दुकान खुलने पर उसका उद्घाटन करने डोनाल्‍ड ट्रम्‍प आ चुके हैं। इसके भाई की मुकेश अम्‍बानी की भांजी के साथ हुई शादी की प्री-वेडिंग पार्टी मुकेश अम्‍बानी खुद अपने घर में दे चुके हैं जहां पूरा का पूरा बॉलीवुड पहुंचा हुआ था।

पीएनबी में घोटाले के आरोपी के हाथ बहुत लंबे हैं, हालांकि सरकार की मानें तो कार्रवाई तेज़ हो चुकी है और पीएनबी के दस अफसरों को बरखास्‍त किया जा चुका है। पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को खुलासा किया था कि उसे दक्षिणी मुंबई की अपनी कॉर्पोरेट शाखा में 11000 करोड़ के फर्जी लेनदेन का पता चला है जिसमें हीरा व्‍यवसायी और जौहरी नीरव मोदी द्वारा प्रवर्तित कंपनियों की संलिप्‍तता है। मोदी ने अब तक इस मामले पर कोई टिप्‍पणी नहीं है हालांकि उनकी अग्रगामी फायरस्‍टार डायमंड ने मामले में अपनी संलिप्‍तता से इनकार किया है।

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा नीरव मोदी ब्रांड आभूषणों की ब्रांड एम्‍बेसडर हैं

बमुश्किल दो हफ्ते पहले सीबीआइ ने नीरव मोदी, उनकी पत्‍नी अमि मोदी, भाई निशाल मोदी और मामा मेहुल चोकसी पर कथित 280 करोड़ के फर्जीवाड़े के मामले में पीएनबी की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया था। जब बैंक को पता चला कि मोदी की कंपनियों द्वारा किए गए कुल अवैध लेनदेन का आकार 1771.1 मिलियन डॉलर है, तब जाकर पीएनबी ने 13 फरवरी को सीबीआइ में एक और शिकायत दर्ज करवायी।

अब प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के खिलाफ 280 करोड़ की धेाखाधड़ी के मामले में पैसे की हेरफेर का केस दर्ज कर लिया है। यह केस सीबीआइ की एफआइआर के आधर पर किया गया हे। लाइवमिंट में छपी खबर के अनुसार उसके सूत्र बताते हैं कि ईडी में मामला पीएमएलए यानी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्‍डरिंग कानून के तहत दर्ज किया गया है। सीबीआइ इसके पहले मोदी, उनके भाई निशाल, पत्‍नी अमि और मामा मेहुल चोकसी के घरों पर छापा मार चुकी है। ये सभी डायमंडी आर यूएस, सोलर एक्‍सपोर्ट्स और स्‍टेलर डायमंड्स में पार्टनर हैं।

घोटाला:

नीरव मोदी गुजराती परिवार की पैदाइश हैं और बेल्जियम में पले-बढ़े हैं। दुनिया के चोटी के शहरों में इनका हीरे का खुदरा व्‍यवसाय है। न्‍यूयॉर्क के मेडिसन अवेन्‍यू में 2015 में इन्‍होंने जब अपना पहला स्‍टोर खोला था तो उसके उद्घाटन में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प भी आए थे। फोर्ब्‍स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में मोदी 57वें नंबर पर दर्ज किए जा चुके हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दावोस में जो सीईओ का प्रतिनिधिमंडल गया था उसमें नीरव मोदी भी शामिल थे।

इस आशय की एक तस्‍वीर ट्विटर पर पोस्‍ट की गई है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के साथ नीरव मोदी भी बैठे दिखाई दे रहे हैं। मामला केवल इतना ही नहीं है। नीरव मोदी का देश के सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अम्‍बानी के साथ सीधा रिश्‍ता है। मुकेश अम्‍बानी की बहन हैं दीप्ति सलगांवकर। दीप्ति के पति दत्‍ताराज सलगांवकर बड़े कारोबारी हैं। दोनों की बिटिया का नाम है इशिता सलगांवकर, जिसकी शादी दो साल पहले नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी के साथ हुई थी।

मुकेश अम्‍बानी की भांजी और नीरव मोदी के भाई की प्री-वेडिंग पार्टी का वीडियो

मुकेश अम्‍बानी की भांजी इशिता और नीरव मोदी के भाई निशाल की शादी की प्री-वेडिंग पार्टी मुकेश अम्‍बानी के विशालकाय मकान एंटीलिया में मुबई में रखी गई थी। दोनों की शादी 4 दिसंबर 2016 को गोवा में धूमधाम से हुई थी।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.