Home पड़ताल निधन से हफ्ते भर पहले कवि नीरज ने अलीगढ़ के डीएम से...

निधन से हफ्ते भर पहले कवि नीरज ने अलीगढ़ के डीएम से मांगा था इच्छा मृत्यु का इंजेक्शन!

SHARE

Satyodaya.com से साभार 


हिंदी के वयोवृद्ध लोकप्रिय कवि गोपाल दास ‘नीरज’ के निधन के दो दिन बाद बड़ा खुलासा हुआ है। यह खबर सत्योदय डॉट कॉम ने प्रकाशित कि है जिसमें बताया गया है कि निधन से पहले ही 17 जुलाई को गोपाल दास ने इच्छा मृत्यु के लिए अलीगढ़ के जिलाधिकारी को एक पत्र लिखा था। इस बात की पुष्टि स्वयं अलीगढ के डीएम ने की है।

पत्र में नीरज ने लिखा था कि उम्र के इस पड़ाव पर अब शरीर साथ नहीं दे रहा है, साथ ही अपनी बीमारियों का हवाला देकर उन्होंने इच्छा मृत्यु की मांग की थी। पत्र में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के इच्छा मृत्यु के लिए कानून का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मेरा शरीर अब इस लायक नहीं रहा कि कुछ कह कर नहीं पा रहा हूँ इसलिए मुझे स्वेच्छा से मृत्यु का वरण करने दिया जाये।

साभार satyodaya.com

यह खुलासा गोपालदास नीरज के द्वारा जिलाधिकारी चंद्रभूषण को लिखे गए पत्र से हुआ है। पत्र में नीरज ने डीएम से हेलीडेथ इंजेक्शन को उपलब्ध कराने की मांग की थी।

यह पत्र एक सप्ताह पहले ही लिखा गया था जो जिलाधिकारी को गोपाल दास नीरज के निधन से एक दिन पहले ही प्राप्त हुआ था। जिलाधिकारी ने पत्र सार्वजानिक करते हुए कहा कि उम्र के इस पड़ाव में बीमारियों से शरीर को असहनीय पीड़ा हो रही थी।

साभार satyodaya.com

उन्होंने अपनी मृत्यु के बाद अपना शरीर दान किये जाने की भी इच्छा जताई थी जिससे मृत्यु के बाद भी उनका शरीर मानवता की भलाई के लिए काम आ सके।


यह खबर और साड़ी तसवीरें सत्योदय डॉट कॉम से साभार प्रकाशित हैं

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.