Home पड़ताल 81% पत्रकार हैं वेतन से असंतुष्ट ! 25 फ़ीसदी तो बहुत ज़्यादा...

81% पत्रकार हैं वेतन से असंतुष्ट ! 25 फ़ीसदी तो बहुत ज़्यादा !

SHARE

अॉनलाइन जॉब पोर्टल मॉन्स्टर ने ताजा सैलरी इन्डेक्स जारी किया है। अख़बार और न्यूज़ चैनल बता रहे हैं कि ज़्यादा पढ़े लिखे लोगों का वेतन घटा है। सबसे ज़्यादा तरक़्क़ी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्तर तक ही पढ़ाई करने वालों की हो रही है।

लेकिन  एक बात जिस पर बात नहीं हो रही है, वह पत्रकारों और पत्रकारिता की दशा पर। इस इन्डेक्स से साबित हुआ है कि क़रीब 81 फ़ीसदी पत्रकार अपने काम से संतुष्ट नहीं है।

आइये सिलसिलेवार ढंग से देखते हैं। इस इन्डेक्स के मुताबिक भारत में पत्रकारों की औसत तनख़्वाह 43,849 रुपये प्रतिमाह है। (वैसे औसत का खेल बहुत गड़बड़ होता है। इसमें करोड़ों का पैकज पाने वाले संपादकों और स्ट्रिंगर का वेतन साथ जोड़ दिया जाता है। हिंदी में इतना वेतन पाने वाले पत्रकारों की तादाद बहुत कम है। आसपास देखकर तस्दीक कर सकते हैं। )

पिछले दिनों अनुभवी लोगों की संस्थानों से विदाई का ्असर भी साफ़ दिख रहा है। पत्रकारों की 40 फ़ीसदी तादाद पाँच साल से कम अनुभव वाली है। 5-10 साल के अनुभव वाले 35 फ़ीसदी, 10-20 साल के अनुभव वाले 18 फ़ीसदी, 20-30 साल महज़ 5 फ़ीसदी और इससे ज़्यादा के अनुभव वाले पत्रकारों की तादाद 2 फ़ीसदी ही है।

 

अब आइये संतुष्टि पर।

अपने काम से बेहद असंतुष्ट पत्रकारों की तादाद है 16 फ़ीसदी, असंतुष्ट हैं 10 फ़ीसदी, ना संतुष्ट और ना ही असंतुष्ट यानी उदासीन श्रेणी में सबसे ज़्यादा 45 फ़ीसदी लोग हैं (यह अपने काम से एलियेनेशन को दिखाता है।)। संतुष्ट पत्रकार 17 फ़ीसदी और बहुत ज़्यादा संतुष्ट हैं 12 फ़ीसदी।

लेकिन वेतन की बात आने पर यह आँकड़ा और ज़्यादा उछलता है। बहुत ज़्यादा असंतुष्ट पत्रकारों की तादाद 25 फ़ीसदी है जबकि असंतुष्ट हैं 16 फ़ीसदी। उदासीन संप्रदाय के पत्रकार हैं 41 फ़ीसदी। सिर्फ़ 16 फ़ीसदी हैं जो संतुष्ट हैं और बहुत ज़्यादा संतुष्ट की श्रेणी में सिर्फ़ 3 फ़ीसदी पत्रकार हैं। यानी कह सकते हैं कि अपने वेतन को लेकर केवल 19 फ़ीसदी ही संतुष्ट हैं या 81 फ़ीसदी पत्रकार असंतुष्ट हैं।

 

उम्र का मसला भी अहम है। इस इन्डेक्स के मुताबिक 10 फ़ीसदी पत्रकारों की उम्र 24 साल से कम है। 24 से 29 साल उम्र के दायरे में 38 फ़ीसदी हैं। 30 से 39 साल की उम्र वाले 37 फ़ीसदी, 40-49 साल के बीच 13 फ़ीसदी और 49 साल से ज़्यादा की उम्र वाले पत्रकार महज़ 3 फ़ीसदी हैं। कह सकते हैं कि न्यूज़ इंडस्ट्री काफ़ी युवा है। 48 फ़ीसदी की उम्र 29 साल से कम है। या 85 फ़ीसदी पत्रकारों की उम्र 40 साल से कम है।

कुल पत्रकारों में 36 फ़ीसदी ही महिलाएँ है। पुरुष पत्रकार हैं 64 फ़ीसदी। 59 फ़ीसदी ऐसे हैं जिन्हें  प्रमोशन नहीं मिला और 66 फ़ीसदी माँ या पिता की ज़िम्मेदारी से मुक्त हैं यानी उनके कोई बच्चा नहीं है। (शादीशुदा का आँकड़ा नहीं दिया गया है।)