Home पड़ताल योगी के हेलिकॉप्टर के लिए काटे 25 हज़ार के केले के पेड़,...

योगी के हेलिकॉप्टर के लिए काटे 25 हज़ार के केले के पेड़, मुआवज़ा 5 हज़ार !

SHARE

गोरखपुर , 14 जून।कैम्पियरगंज के हरनामपुर गाव के हनुमानगंज चौराहे पर सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के लिए बने हेलीपैड वाले खेत के किसानों को बहुत कम मुआवजा मिला. दो किसानों को तो मुआवजा भी नहीं मिला है. कार्यक्रम में शामिल होने आये लोगों की वजह से भी कई किसानों की फसल को नुकसान हुआ.

kaimpiyarganj 2

सीएम के कार्यक्रम की व्यवस्थाके लिए पीडब्ल्यूडी ने 35 लाख का टेंडर निकला था यानि कि इतना धन कम से कम खर्च तो हुआ ही लेकिन किसानों के खेत का मुआवजा देने में खूब कंजूसी की गई.

प्रशासन ने 20 गुणे 20 मीटर क्षेत्र में हेलीपैड बनाया था और उसके चारो और 60 गुणे 60 मीटर क्षेत्र में बैरीकेडिंग की गई थी.

 

index 2

हेलीपैड से विद्यावती का घर दूर था फिर भी प्रशासन ने उसकी झोपड़ी को हटा दिया

मुख्यमंत्री के हेलीकाप्टर को लैंड करने के लिए जिस स्थान पर हेलीपैड बनाया गया वह चार किसानों -साधूशरण, हरिओम, सुकुर अली व मिश्री चौहान का खेत है. मिश्री चौहान ने अपने खेत में केले लगाये थे. फसल 15 दिन बाद तैयार हो जाती तो उसकी विक्रय से 25 हजार रूपये मिलते. मिश्री चौहान की पत्नी कलावती ने बताया कि मेरे खेत से 105 केले के पेड़ काटे गये हैं। मुझे मात्र 2500 रूपये मिले हैं. मेरा बहुत नुकसान हुआ है। प्रशासन पूरा मुआवजा देने में हीलाहवाली कर रहा है.

index 3

हेलीकाप्टर देखने के लिए उमड़े लोगों के आने-जाने से भी किसानों की फसल को नुकसान हुआ

हेलीपैड के बगल में विद्यावती देवी की रिहायशी झोपड़ी थी जिसे प्रशासन ने हटा दिया. विद्यावती ने बताया कि प्रशासन की ओर उसे सिर्फ 5 हजार रूपये दिये गये हैं.

साधूशरण को तो मुआवजे के रूप में एक रुपया नहीं मिला है.

गोरखपुर न्यूज़लाइन से साभार प्रकाशित

1 COMMENT

  1. RAJNITI KI ganga KO AKHADO ,ASHRAMO KE PRADUSAN SE sarvahara HI AZAAD KAREGA. ” Inqlab ki talwar vicharo ki saan par ten hoti hai”—Shaheed BHAGAT Singh. DUNIA KE MAZDOORO EK HO ! JAATI DHARMA ME NAHI BATENGE ,MIL JUL KAR SANGHARSH KARENGE !

LEAVE A REPLY