Home परिचय

परिचय

सलाहकार मंडल


प्रो. लाल बहादुर वर्मा: प्रतिष्ठित इतिहासकार, देश-विदेश में शिक्षण, ‘इतिहासबोध’ पत्रिका के संपादक-प्रकाशक, सामाजिक-राजनीतिक विषयों के टिप्‍पणीकार।

 

 

 

आनंदस्‍वरूप वर्मा: वरिष्‍ठ पत्रकार एवं अनुवादक, ‘समकालीन तीसरी दुनिया’ के संपादक-प्रकाशक, नेपाल व अफ्रीका समेत और तीसरी दुनिया के देशों के प्रामाणिक जानकार।

 

 

 

असग़र वजाहत: प्रसिद्ध कहानीकार, जामिया मिलिया इस्‍लामिया में पत्रकारिता के शिक्षक, ईरान विषयक मामलों के जानकार।

 

 

 

रामशरण जोशी: वरिष्‍ठ पत्रकार, केंद्रीय हिंदी संस्‍थान समेत कई संस्‍थानों के अध्‍यक्ष रहे, पत्रकारिता के शिक्षक व टिप्‍पणीकार।

 

 

 

असद ज़ैदी: वरिष्‍ठ कवि और वामपंथी चिंतक। अनुवादक एवं प्रकाशक, अनियतकालीन पत्रिका ‘जलसा’ के संपादक। ‘थ्री एसेज़ कलेक्टिव’ नामक स्वतंत्र प्रकाशनगृह के संचालक।

 

 

 

मंगलेश डबराल: वरिष्‍ठ कवि एवं पत्रकार, दैनिक जनसत्‍ता के साथ बरसों तक काम, कई विदेशी भाषाओं में कविताएं अनूदित।

 

 

 

कँवल भारती: महत्‍वपूर्ण राजनीतिक-सामाजिक चिंतक, पत्रकारिता से लेखन की शुरुआत, दलित विषयों पर तीखी टिप्‍पणियों के लिए ख्‍यात, कई पुस्‍तकें प्रकाशित। चर्चित स्तंभकार।

 

 

 

संजय काक: फिल्‍मकार, नर्मदा बचाओ आंदोलन से लेकर कश्‍मीर के प्रश्‍न और पंजाब के किसान आंदोलन से लेकर बस्‍तर में माओवाद जैसे तमाम विषयों पर चर्चित व पुरस्‍कृत वृत्‍तचित्रों के निर्माता।  सामाजिक कार्यकर्ता।

 

 

 

कृष्‍ण प्रताप सिंह: वरिष्‍ठ पत्रकार, उत्‍तर प्रदेश के फ़ैजाबाद से निकलने वाले दैनिक ‘जनमोर्चा’ के संपादक और समसामयिक विषयों के चर्चित टिप्‍पणीकार।

 

 

 

जितेन्‍द्र कुमार: वरिष्‍ठ पत्रकार एवं अनुवादक, कई मीडिया संस्‍थानों में महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे, सामाजिक न्‍याय विषक टिप्‍पणियों के लिए ख्‍यात, भारतीय मीडिया के जातिगत चरित्र पर शोध।

 

 

 

मनोज सिंह: वरिष्‍ठ पत्रकार, गोरखपुरन्‍यूज़लाइन के संपादक। गोरखपुर फिल्‍म सोसायटी के सूत्रधार।

 

 

 

शीबा असलम फ़हमी: महिला विषयक टिप्‍पणियों के लिए ख्‍यात लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता, जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय से शोध।

 

 

 

रुक्मिणी सेन: वरिष्‍ठ पत्रकार और फिल्‍मकार। ज़ी न्‍यूज़, स्‍टार न्यूज़ और आजतक में लंबे समय तक सेवाएं देने के बाद संप्रति स्‍वतंत्र फिल्‍म निर्माण के के क्षेत्र में सक्रिय। स्‍त्री-प्रश्‍न पर मुखर आवाज़।

 

 

 


संपादक मंडल

 

डॉ. पंकज श्रीवास्‍तव मीडियाविजिल डॉट कॉम के संस्‍थापक संपादक । इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में इतिहास के विद्यार्थी और रंगमंच पर शोध। छात्र राजनीति में लंबे समय तक सक्रिय रहे। 1997 में अमर उजाला से पत्रकारिता की शुरुआत की। कई साल ‘स्‍टार न्‍यूज़’ के यूपी ब्यूरो प्रमुख रहने के बाद दिल्ली में न्‍यूज़ चैनल ‘समय’ और फिर आइबीएन-7 में वरिष्‍ठ संपादकीय पदभार का निर्वाह किया।

 

 

अभिषेक श्रीवास्‍तव मीडियाविजिल डॉट कॉम के कार्यकारी संपादक हैं। बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय में गणित के विद्यार्थी रहे, आइआइएमसी से पत्रकारिता की पढ़ाई की। नवभारत टाइम्‍स, यूएनएआइ, इकनॉमिक टाइम्‍स, दैनिक भास्‍कर, दूरदर्शन समेत दर्जन भर संस्‍थानों को सेवाएं देने के बाद बीते छह वर्षों से स्‍वतंत्र फील्‍ड रिपोर्टिंग और अनुवाद।

 

 

मनोज कुमार सिंह मीडियाविजिल डॉट कॉम के प्रबंधक, सोशल मीडिया हैं। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय से शिक्षा-दीक्षा और छात्र राजनीति में सक्रियता। ‘चेतना’ नामक सामाजिक-राजनीतिक विमर्श केंद्रित मंच के संचालक और समसामयिक विषयों के टिप्‍पणीकार।

 

 


मीडियाविजिल की स्‍थापना, उद्देश्‍यों और लक्ष्‍यों समेत इसकी संरचना के बारे में विस्‍तृत जानकारी के लिए देखें About Us