Home आयोजन आज से दो दिन का भगत सिंह स्मृति जनोत्सव दिल्ली में, मीडियाविजिल...

आज से दो दिन का भगत सिंह स्मृति जनोत्सव दिल्ली में, मीडियाविजिल की साझा प्रस्तुति

SHARE

अगले दो दिन दिल्ली में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह की स्मृति में जनोत्सव की धूम होगी. 31 मार्च और 1 अप्रैल को आग़ाज़ सांस्कृतिक मंच, चोखेरबाली और विकल्प साझा मंच “भगत सिंह स्मृति जनोत्सव” का आयोजन कर रहे हैं. मीडिया विजल, इस आयोजन में बतौर मीडिया पार्टनर शामिल है।

अमूमन आजकल साहित्य, समाज, सिनेमा आदि पर चर्चाएं बाज़ार की ग़ुलाम बन गयीं हैं। लिटरेचर फेस्टिवल एक ऐसी कमाल की विधा है जिसमें क्रांतिकारी से क्रांतिकारी विचार ग्लेमर और बाज़ार की भेंट चढ़ आते हैं। सेलिब्रिटी और कमोडिटी के इस घालमेल के दौर में इस यथास्थितिवाद के बरक्स एक नए कलेवर वाली डेमोक्रेटिक संस्कृति खड़ा करने की कोशिश है भगत सिंह स्मृति उत्सव।

जब प्रतिगामी ताकतें चाहती हैं कि अंधियारे के सैलाब में सब कुछ भुला दिया आये तब जनता के बीच जाकर बिना सरकारी खैरात के प्रतिरोध की संस्कृति को ज़िंदा रखना बेहद ज़रूरी है। पूरी तरह से जनसहयोग से और बेहद कम बजट में हो रहे इस आयोजन में “साहित्य का स और क्रान्ति का क”, “होना औरत और रखना ज़बान मुंह में”, “थियेटर और हाशिया”, “गाँधी, लाठी और अहिंसा” तथा “खेती, किसानी और आत्महत्या की राह” शीर्षक से पैनल डिस्कशन के पाँच सत्र होंगे जिनमें प्रो लालबहादुर वर्मा, प्रो कमलनयन काबरा, प्रो पुरुषोत्तम अग्रवाल, प्रो सुचेता महाजन, अनामिका, नूर ज़हीर, असग़र वजाहत, अली जावेद, अरविन्द गौड़, प्रो जयप्रकाश कर्दम, शुभा, शीबा असलम फ़हमी सहित देश के अनेक जाने माने विद्वान हिस्सेदारी करेंगे. इसके अलावा दो कविता सत्र भी होंगे. पहले सत्र “सन्नाटे शब्द बेलते हैं”, में स्त्री कवियों का पाठ होगा जिसमें अनामिका, शुभा, मृदुला शुक्ला और सुजाता भागीदारी करेंगी जबकि दूसरे सत्र “शायर न बनेंगे दरबारी” में राजेश जोशी तथा गौहर रज़ा काव्यपाठ करेंगे. कविता सत्रों के आयोजन में “कविता कोष” भी भागीदार है.

कार्यक्रम का आरम्भ ममता सिंह और गौरव अदीब द्वारा केदार जी की कुछ कविताओं के पाठ से होगा. इसके अलावा संगवारी की टीम का जनगीत गायन, एक लघु नाट्य प्रस्तुति सहित कई और कार्यक्रम इन दो दिनों में किये जाएँगे. इस अवसर पर आयोजन स्थल पर संभावना कला मंच, ग़ाज़ीपुर द्वारा एक कविता पोस्टर प्रदर्शनी तथा दख़ल प्रकाशन द्वारा एक पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसमें किताबों के अलावा पोस्टर्स और टी शर्ट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे. आयोजन एकेडमी ऑफ़ लिटरेचर एंड फाइन आर्ट्स, 4/6 सीरी फोर्ट इंस्टीच्यूशनल एरिया में किया जा रहा है जहाँ ग्रीन पार्क मेट्रो से पैदल पहुँचा जा सकता है. सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक चलने वाले इस आयोजन के लिए इंट्री ओपन है.